Saturday, November 4, 2017

अब ये मेरी समझ में आने लगा ....

हाल ही में व्हॉट्स एप द्वारा मुझे निचे की वीडियो क्लिप प्राप्त हुई। गुरु गुगलजी से मुझे पता चला के  संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की फिल्म "थानेदार" के हिट सोंग से बनी  ये री-मेइक  है।  यु ट्यूब चैनल पे इस गाने की 
ऐसी कई री-मेइक वीडियो क्लिप आपको देखने को मिलेंगी। 




(१)  इस वीडियो क्लिप देखने के बाद सबसे पहले मुझे अंग्रेजी का वो मुहावरा याद आया - " IF THERE IS SMOKE THERE MUST BE FIRE SOMEWHERE" याने की अगर आप को "धुआँ" नजर आये तो 
समझ लेना कही छोटी मोटी आग लग गई है। 

(२)  अब मुझे ये बात भी समझ में आयी के आज कल अमरीका, इंग्लॅण्ड, ऑस्ट्रेलिया के साधन सम्पन घरो में 
पैदा हुये युवा लोग पढाई खत्म होते ही माँ बाप गाडी बंगला  सब छोड़ कर क्यों इण्डिया आकर मुंडन कराके 
स्वामिनरायण सम्प्रदाय के साधू बनने के लिए आते है। क्यों अपने इकलौते बेटे को माँ बाप साधू बनने से रोकने के बजाय ख़ुशी होके इजाजत देते है। 

(३)  यहाँ अमरीका में मंदिर में एक श्रीमंत बुज़ुर्ग जिनका इकलौता बेटा गृह त्याग करके साधू बना है उनसे मेरी बात चित हुई तो उन्हों ने मुझे बताया। भाई साब आज कल लड़की वाले पहले की माफक "कन्या दान" कीधर  करते है? वो तो अपनी बेटी के बदले में हमारे बेटे को "वरदान" में ले लेते है। इससे अच्छा तो हमारे लड़को को साधु बनने की इज़ाज़त देना अच्छा है। 

(४)  अब मुझे ये बात भी समझ में आयी के कई साल पहले अमरीका आके सेटल हुये मेरे कई पुराने दोस्त ने आज तक अपने बेटे की शादी का एक भी निमंत्रण मुझे क्यों नहीं भेजा। मेरी पहचान वाले कई दोस्त के ३० -४० उम्र के लड़के आजतक क्यों कुंवारे है और अमरीका स्थित मेरे बुज़ुर्ग दोस्त क्यों अलग और अकेलापन जीवन जीते है। 

(५)  अमरीका स्थित एक बुज़ुर्ग दोस्त को मैंने ये वीडियो क्लिप दिखाई तो बोले इस वीडियो क्लिप में एक क्षति 
है। मैंने पूछा क्या तो बोले " इस में मियां को अपने छोटे बच्चे के डाईपर बदलते क्यूँ नहीं दिखाया?" बात तो सही है इस गीत से अगला वीडियो कोई अमरीकी स्थित सॉफ्ट वेर इंजीनयर बनायेगा तो डाइपर बदली का सिन भी जरूर देखेनेको मीलेगा।


 एक ज़माने में 'सब साथ साथ' रहनेवाले भारतवासीयो में बदलाव आया  'हम दो हमारे दो' और हमारे यहाँ 'वृधाश्रम'की जरूरत पड़ीं।  

अब क्या  हम पश्चिमी जगत  की  तरह 'सिंगल मॉम और सिंगल पोप' 
का  समाज की भेट अपने आनेवाली पीढ़ियों के बच्चे को देने जा रहे है?





No comments: